Skip to content

छत्तीसगढ़ी गीत विधा के क्षेत्र में सिंगर नितिन बना रहा रिकार्ड

रायगढ़। छत्तीसगढ़ के सिंगिंग सुपरस्टार नितिन दुबे बने छत्तीसगढ़ के यूट्यूब पर सबसे ज़्यादा सब्सक्राइबर वाले गायक बन गए हैं। आइए जानते हैं उनके अब तक के संगीत सफर के बारे में विगत 3 जुलाई 1981 को जन्में नितिन दुबे छत्तीसगढ़ संगीत एवं फ़िल्म जगत के वो जाने माने नाम हैं जो पिछले 22 वर्षों से छत्तीसगढ़ संगीत जगत में एक से बढ़कर एक सुपरहिट गीत दिए जाने के लिए जाने जाते हैं।
सिंगिंग सुपरस्टार वॉइस मेलोडी किंग के नाम से मशहूर नितिन दुबे को बचपन से ही गायन में रुचि थी और महज 7 साल की उम्र में ही स्कूल के मंच से अपनी पहली प्रस्तुति दी जिस पर उन्हें प्रथम स्थान प्राप्त हुआ और उसके बाद कई स्कूली संगीत प्रतियोगिताओ एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में प्रस्तुति देने लगे और इस तरह धीरे धीरे संगीत के क्षेत्र में आगे बढ़ने लगे।

वहीं 2001 में नितिन दुबे जी का पहला एलबम “तैं दीवानी मैं दीवाना” ऑडियो कैसेट के रूप में रिलिज़ हुआ जिसमें मनमोहिनी हे गांव के गोरिया गीत नितिन दुबे जी का गाय पहला गीत था ,ये एलबम बहुत चला, और ये पहला ब्रेक उन्हें छत्तीसगढ़ के सुप्रसिद्ध जसगीत सम्राट दिलीप षड़ंगी जी ने दिया। इस प्रकार के कई एलबम रिलिज़ हुए लेकिन नितिन को असली पहचान 2005 मे रिलिज़ “हाय मोर चाँदनी” से प्राप्त हुई आगे चलकर नितिन जी ने खुद का म्यूजिक ग्रुप बनाया जो छत्तीसगढ़ के साथ साथ ओड़िसा,झारखंड,वेस्ट बेंगाल,मध्यप्रदेश, महारास्ट्र जैसे कई राज्यों में अपनी प्रस्तुतियां देने लगे,अब तक 2000 से भी ज़्यादा मंच प्रस्तुतियां छत्तीसगढ़ तथा बाहर के राज्यों में देकर छत्तीसगढ़ का मान बढ़ा चुके हैं। वहीं 2008 में छत्तीसगढ़ लोक कला संस्थान के द्वारा माटी रत्न, एवं 2009 में कला अनमोल रत्न से नवाजा गया। इसी तरह 2009 में नितिन जी हिंदी भजन गायकी में राष्ट्रीय स्तर के म्यूजिक कंपनी के साथ एलबम निकालने लगे जिसमें प्रमुख रूप बॉलीवुड सिंगर सुरेश वाडेकर एवं साधना सरगम के साथ “साई का सजदा” और चलो शिरडी धाम है। इसके साथ ही साथ अनेकों हिंदी माता के भजन एलबम निकाले।

वहीं छत्तीसगढ़ में सबसे लोकप्रिय गायकों में से एक सोशल मीडिया में लाखों फॉलोवर्स ,सबसे ज़्यादा सब्सक्राइबर वाले गायक- ऑडियो कैसेट से सी डी फिर आज के संगीत के डिजिटल दौर में नितिन ने अपने सुपरहिट गीत अपने यूट्यूब चैनल Nitin Dubey Official के माध्यम से रिलीज करने लगे जिस पर दर्शकों का भरपूर प्यार मिला और आज की युवा पीढ़ी उनके हर गीत को बहुत ज़्यादा प्यार देती है और सुपर डुपर हिट बना देती है, पिछले कुछ वर्षों में 50 से ज़्यादा गीत बैक टू बैक मिलीयन व्यूज सुपरहिट गीत नितिन जी ने गाए हैं जिनमें रायगढ़ वाला राजा, हाय रे मोर कोचाईपान,का तैं रूप निखारे चंदैनी, चँदा रे, गुलमोहर, बर्बाद कर देहे मोला,चाँदनी 2,हाय तोर बिंदिया,ओ जानेमन,तोर कसम, मुख्य हैं इन गीतों ने नितिन को छत्तीसगढ़ में हिट मशीन के नाम से प्रसिद्ध कर दिया और उन्हें छत्तीसगढ़ के सबसे ज़्यादा सब्सक्राइबर वाला गायक बना दिया, आज Nitin Dubey Official Youtube Channel पर 6 लाख से ज़्यादा सब्सक्राइबर और 223 मिलीयन से ज़्यादा व्यूवरशिप है।

इसी तरह वे कई छॉलीवुड फिल्मों में अपनी आवाज़ दे चुके हैं। नितिन जे एलबम के साथ कई छॉलीवुड फिल्मों में गाया है और संगीत भी दिया है जिसमें दिल परदेसी होगे रे,और हाल ही मे छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े निर्देशक मोर छइयां भुइयां फेम सतीश जैन द्वारा निर्देशित “चल हट कोन्हों देख लिहि’ में “मता दे टूरी” जैसा सुपरहिट गीत गाया है, अभी आगामी फिल्म में सुंदरानी प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म “मिस्टर मजनू” में बतौर संगीतकार नितिन दुबे ने संगीत भी दिया है और गीत भी गाए हैं।वहीं उन्होंने बताया कि लगभग हर गीत मिलियन क्लब में शामिल होते हैं और लाखों करोड़ों व्यू उनके लगभग हर गीत पे आता है,लगातार 22 वर्षों से सुपरहिट गाने देने वाले नितिन दुबे को अब लोग हिट मशीन भी कहने लगे हैं।